What is Firewall in Hindi | ये क्यों जरुरी है पूरी जानकारी

आज हम जाने गें Firewall क्या है और इस के बारे में जानना आपके लिए क्यों जरुरी है तो फिर चलिए शरु करते है दुनियां में जहाँ अच्छे लोग रहते है वही दूसरी तरफ गन्दे लोग भी रहते है.

जोकि दुसरो का नुकशान करते है. हम अपने घर को सुरक्षित रखने के लिए ताले, कैमरे का प्रयोग करते है ताकि कोई हमारे घर में हमारी इजाजत के बिना न घुस सके Firewall भी कुच्छ एसी ही चीज है जोकि हमारे डाटा और कंप्यूटर को सुरक्षा प्रदान करता है चलिए विस्तार से जानते है.

What is Firewall in Hindi

What is Firewall in Hindi | Firewall क्या है?

Firewall एक एसा सिस्टम होता है जोकि हमारे कंप्यूटर को हैकर, मैलवेयर, वायरस से protect करता है ये हार्डवेयर और सॉफ्टवेर दोनों के जरिये कंप्यूटर में डाला जा सकता है.

चलिए एक उदारण के जरिये समझते है जब भी हम अपने कंप्यूटर में इन्टरनेट के जरिये कोई वेबसाइट को access करते है या फिर वहा से कोई फाइल डाउनलोड करते है तो जो वेबसाइट के जरिये ट्रैफिक हमारे कंप्यूटर तक आता है उसे Firewall रोकता है. 

साथ में जब भी हम कोई software अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल करते है और उस के अंदर कुच्छ एसी फाइल होती है जोकि हमारे डाटा को हैक कर सकती है तो Firewall हमे चेतावनी भी देता है फिर भी हम चाहे तो software इनस्टॉल कर सकते है.

जब भी हम अपने कंप्यूटर में कोई crack sortware इनस्टॉल करते है तो उस में ज्यादा chance होते है की उस के जरिये हमारा कंप्यूटर हैक किया जा सके आपको crack सॉफ्टवेर से बचना चाइये.

Firewall कितने प्रकार का होता है | Types Of Firewall 

अगर हम Firewall के प्रकार की बात करे तो ये दो प्रकार के होते है.

  1. Software Firewall 
  2. Hardware Firewall 

 चलिए अब सॉफ्टवेर Firewall और हार्डवेयर Firewall के बारे में डिटेल से जानते है ये क्या होते है.

Hardware Firewall 

आज के टाइम में हर एक हार्डवेयर के अंदर Firewall enable रहता है जोकि एक कंप्यूटर से दुसरे कंप्यूटर में वायरस, मैलवेयर को जाने से रोकता है मान लीजिये एक modem हो जोकि 5 कंप्यूटर के नेटवर्क में use किया जाता है अगर modem के अंदर Firewall को enable किया गया है जो ये 5 कंप्यूटर में भी अपने आप on हो जाता है.

कंप्यूटर से निकलने वाली हर request एक pocket के रूप में बहार निकलती है उस के साथ सर्वर id भी जुडी होती है. तब भी सर्वर से उस request का उत्तर आता है तो वही नेटवर्क id उस pocket के साथ आता है जिस के चलते Firewall को यहाँ पता चलता है अगर इस के साथ कोई और pocket आता है तो Firewall उसे कंप्यूटर में घुसने से रोकता है.

Software Firewall 

आज के टाइम में हर windows के अंदर Firewall पहले से ही enable होता जोकि हमारे डाटा को protect करता रहता है साथ में इन्टरनेट की दुनिया में बहुत से Antivirus भी मोजूद है जोकि Firewall का ही काम करते है जैसे की Bitdefender , Norton, Kaspersky, Avast, quick heal Antivirus जब भी हम अपने कंप्यूटर में सॉफ्टवेर इनस्टॉल करते है तो हमारे सामने पॉपअप आ जाता है क्योकि उसे Firewall के द्वारा ब्लाक कर दिया जाता है आप उसे accept कर इनस्टॉल भी कर सकते है.

अगर आप विडियो के जरिये समझना चाहते है की firewall kya है तो निचे दी गई विडियो को play करे >


इन्हें भी पढ़े –

Final Word

आज हमने सिखा What is Firewall in Hindi | Firewall क्या है? हमे उम्मीद है आपको पता चल गया है की Firewall कैसे काम करता है आप भी अपने डाटा को secure रखने के लिए Firewall का प्रयोग जरुर करे ताकि आपके डाटा को कोई भी हैकर चोरी न कर पाए कमेंट कर के बताये जानकारी आपको कैसी लगी आज के लिए इतना ही धन्यवाद!