URL Full Form in Hindi – यूआरएल क्या होता है?

URL Full Form in Hindi

क्या आप भी URL Ki Full Form in Hindi खोज रहे है अगर हाँ तो आप सही लेख पर पहुँच चुके है यहाँ पर आपको URL Full Form in Hindi क्या है साथ में यूआरएल क्या होता है इस के बारे में भी जानकारी मिले गी. URL की सर्वात Tim Berners-Lee नाम के आदमी ने 1994 में की थी जिस का काम किसी वेबसाइट तक पहुचने की किर्या को आसान बनाना था.

What is The Full Form Of URL in Hindi?

चलिए दोस्तों सबसे पहले हम यूआरएल की फुल फॉर्म के बारे में जानते है URL की फुल फॉर्म (uniform Resource locator) होती है. चलिये हमने यूआरएल की फुल फॉर्म के बारे में तो जान लिया अब यूआरएल के बारे में और भी जानते है.

URL क्या होता है? (URL in Hindi)

यूआरएल Protocol, Subdomain, Domain, Top Level Domain TLD से मिल कर बनता है चलिए आपको थोडा डिटेल से समझता हूँ.

  • Protocol – Https://
  • Subdomain – WWW
  • Domain (Name) Example.com
  • Top Level Domain – .com

Https:// और WWW तो आपको सभी यूआरएल में देखने को मिल जाये गें बहुत से यूआरएल में आपको Https:// की जगह Http:// भी मिले गा.

  • Https:// का मतलब होता है की वेबसाइट secure है.
  • Http:// का मतलब होता है की वेबसाइट secure नहीं है.

Domain क्या होता है?

किसी भी वेबसाइट तक पहुचने के लिए हर वेबसाइट के लिए अलग से IP Address होता है. जोकि Numbers में होता है जिसे याद रखना यूजर के लिए बहुत मुस्किल होता है. इसी लिए Domain को बनाया गया. डोमेन यूजर के लिए याद रखना बहुत ज्यादा आसान होता है एसे में यूजर को IP Address याद रखने की जरुरत नहीं होती है.

जैसे हमारा डोमेन है hindike.com इस आसानी से यूजर याद रख सकता लेकिन IP Address 64.233.167.99 इस प्रकार के होते है जिसे याद रखना बहुत ज्यादा कठिन होता है.

अब बहुत से यूजर के मन में आ सकता है की डोमेन कहाँ से खरीदे जाते है खरीदने के लिए आप Godaddy.com, Namecheap.com जैसी वेबसाइट का प्रयोग कर सकते है. ये हमे Rs.100 से लेकर Rs.1000 तक मिल जाते है.

Top Level Domain क्या होता है? Domain Extensions क्या होता है?

Domain Extensions से यूजर को पता चलता है की ये वेबसाइट किस प्रकार की है जैसे की –

  • .in – इस से पता चलता है वेबसाइट भारत की है.
  • .US – इस से पता चलता है वेबसाइट United State की है.
  • .gov – इस डोमेन को सरकारी वेबसाइट पर ही यूज़ किया जाता है.
  • .org – इस Domain Extensions को organisation वेबसाइट के लिए बनाया गया है.
  • .com – इस डोमेन को Business website के लिए बनाया गया है.

इसी तरह और भी हजारो Domain Extensions है जिन को अलग – अलग वेबसाइट के लिए बनाया गया है.

यूआरएल कैसे काम करता है?

अब तक आपने जान लिया यूआरएल क्या होता है अब हम जानते है की इसे यूज़ कैसे किया जाता है यूज़ करने के लिए आपको URL को किसी भी Web Browser में लिखना या फिर copy paste करना है और go button या फिर Enter कर देना है तो आप उस वेबसाइट तक पहुच सकते हो.

आज हमने क्या सिखा

मित्रो आज हमने जान यूआरएल की फुल फॉर्म क्या होती है और यूआरएल क्या होता है अगर आपको लगता है हमसे कोई जानकारी छुट गई है तो आप हमे कमेंट के जरिये बता सकते हो.

अगर आप यूआरएल के बारे में विडियो के जरिये समझना चाहते है तो निचे दी गई विडियो को जरुर देखे इस में अच्छे से समझाया गया है.


हमने पहले भी बहुत सी फुल फॉर्म के बारे में आर्टिकल लिख रखे है इन्हें भी चेक करे –

Final Word

हमे उम्मीद है आपको यूआरएल के बारे में पूरी जानकारी मिल गई है इसी प्रकार की जानकारी पढने के लिए हमारे साथ बने रहिये गा. दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलिए गा ताकि उने भी पता चल सके आज के लिए इतना ही धन्यवाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here