सरकारी नौकरी के लिए तैयारी कैसे करें?

सरकारी नौकरी करना आज के समय में हर किसी की सबसे पसंदीदा नौकरी होती है और हो भी क्यों न, इतनी सारी सुविधाएँ जो मिलती है। सुरक्षित नौकरी होती है लेकिन जितनी ज्यादा सुविधाएँ हैं उतना ही ज्यादा कठिन इसे पाना भी है। क्योकि हर कोई सिर्फ सरकारी नौकरी ही करना चाहता है लेकिन कुछ ही भाग्यशाली होते हैं जो सरकारी नौकरी प्राप्त कर पाते हैं। अगर आप भी सरकारी नौकरी की चाह रखते हैं तो यह आर्टिकल हम खास आपके लिए ही ले कर आये हैं। इसमें हम आपको बताएंगे कि कैसे अपनी पसंदीदा सरकारी नौकरी पा सकते हैं।

नौकरी का चयन

हर साल भारत सरकार बहुत बड़ी संख्या में विभिन्न विभागों और विभिन्न क्षेत्रों में जैसे बैंक, सेना, एसएससी, यूपीएससी आदि में भर्ती निकलती है। इतनी सारी नौकरी में आपकी कौनसी पसंदीदा नौकरी है इसकी पहचान आपको करनी होगी क्योंकि आप एक साथ तो सभी नौकरी के लिए तैयारी कर नहीं सकते हैं तो आपको सिर्फ एक ही नौकरी पर ही ध्यान केंद्रित करना होगा। इसलिए सबसे पहले अपनी पसंद की सरकारी नौकरी की पहचान करें।

सरकारी नौकरी को समझें

अपनी पसंद की नौकरी को चुनने के बाद आपका अगला कदम नौकरी को समझना है कि नौकरी के लिए भर्ती प्रक्रिया क्या है, किस प्रकार के प्रश्न आते हैं और भर्ती कितने चरणों में पूरी होती है आदि। उदाहरण के लिए अगर आप आईएएस की परीक्षा को चुनते हैं तो सबसे पहले आपको जानना होगा कि सिविल सेवा परीक्षा में क्या आता है और कितने चरण में भर्ती पूरी होती है। IAS के लिए दो लिखित परीक्षाएँ होती हैं, प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा और अंत में एक इंटरव्यू की प्रक्रिया होती है।

योग्यता की जाँच

सभी सरकरी नौकरी के लिए योग्यता भी अलग-अलग होती है तो जब आप अपनी पसंद की नौकरी की पहचान कर चुके हैं तो अब यह तो जान लें की आप उसके लिए आवेदन कर भी सकते हैं या नहीं। अगर आप सरकारी नौकरी के लिए मांगी गयी सभी योग्यताओं को पूरा कर रहे हैं तो उसके लिए आवेदन पत्र भर दें। उदहारण के लिए एसएससी की कुछ नौकरी के लिए योग्यता 12 वीं पास भी हो सकती है तो किसी नौकरी के लिए स्नातक पास भी हो सकती है तो योग्यता की जाँच अवश्य कर लें।

Related Information

online पैसा कैसे कमाये पूरी जानकारी

Affiliate Marketing से पैसा कैसे कमाये?

सिलेबस की जानकारी

यह किसी भी परीक्षा के लिए सबसे महत्वपूर्ण टॉपिक होता है चाहे वो परीक्षा स्कूल में हो, कॉलेज में हो या सरकारी नौकरी (Sarkari Exam) के लिए हो। क्योकि परीक्षा में जो भी प्रश्न पूछे जाते हैं वे उसी सिलेबस पर आधारित होते हैं। तो सबसे पहले अपनी पसंद की सरकारी नौकरी के लिए होने वाली परीक्षा का सिलेबस जरूर जान लें। सिर्फ परीक्षा के सिलेबस हो ही न जाएं बल्कि परीक्षा पैटर्न को भी समझे कि किस टॉपिक से क्या क्या आता है।

अच्छी किताबों का चयन

परीक्षा सिलेबस को जानने के बाद आपको परीक्षा के लिए तैयारी शुरू कर देनी है। परीक्षा की तैयारी केवल अच्छे सोर्स के माध्यम से ही करें। जिसके लिए आप मार्केट में उपलब्ध अच्छी पुस्तकों का चयन बहुत ही चतुरता से करें क्योकि बिना अच्छी किताबों के आप अच्छा ज्ञान प्राप्त नहीं कर सकते हैं। आप केवल एक ही पुस्तक को पढ़ें एक साथ दो पुस्तकों को पढ़ने से बचें। क्योकि दो अलग-अलग किताबों से पढ़ने से आप कंफ्यूज हो सकते हैं।

टाइम टेबल के अनुसार तैयारी

किसी भी सरकरी नौकरी को पाने के लिए बहुत सारे लोग तैयारी के लिए लगे रहते हैं। आप भी सच में नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको अनुशासन अपनाना होगा। आपको अपना समय इस प्रकार मैनेज करना होगा कि आप सभी विषयों की तैयारी कर सकें। सरकरी नौकरी की परीक्षा के लिए किसी भी विषय को हल्के में लेना आपकी भूल हो  सकती है इसलिए एक अच्छा सा टाइम टेबल बनाएं और सभी विषयों को अपना समय दें।

समाचार पत्रों को पढ़ें

सभी सरकारी परीक्षा में सामान्य ज्ञान, सामान्य अध्ययन और हाल-फिलहाल की घटनाओं के बारे में बहुत पूछा जाता है। तो इसकी अच्छे से तैयारी के लिए आप अपने प्रत्येक दिन की प्रतिक्रिया में अखबार पढ़ना शामिल करें। समाचार पत्र से आपको प्रतिदिन होने वाली देश-दुनिया की खबर से भी जड़े रहेंगे और अपनी परीक्षा की तैयारी भी करते रहेंगे।

पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र

जहां तक संभव हो पुराने प्रश्न पत्रों को हल करें। आपको कम से कम पिछले आठ सालों की परीक्षा में आये हुए प्रश्न पत्रों को इकठ्ठा करना चाहिए और उनको हल करना चाहिए। इससे आपको परीक्षा एक अंदाज लगेगा कि आपको किस प्रकार के प्रश्न मिलेंगे। कभी-कभी पुराने प्रश्न पत्रों को हल करने का फायदा भी हो जाता है कि परीक्षा में कुछ प्रश्न पुरानी परीक्षा के भी मिल जाते हैं।

मॉक टेस्ट से तैयारी

जब आपको लगे की आप परीक्षा में शामिल होने के लिए तैयार हैं और आपने तैयारी कर ली है तो आपको मॉक टेस्ट देना शुरू करना चाहिए। मॉक टेस्ट एक प्रकार से आपकी परीक्षा का एक प्रारूप होता है। इसमें आपको उतना ही समय मिलता है जितना की आपको आपकी असल परीक्षा में मिलेगा और अंक भी उसी के अनुसार होंगे। यह आपको इंटरनेट पर आसानी से मिल जायेंगे या आप ऑनलाइन मॉक टेस्ट सीरीज खरीद भी सकते हैं।

शारीरिक परीक्षा की तैयारी

बहुत सारी सरकारी परीक्षा के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा और चिकित्सा परिक्षण किया जाता है तो वहाँ असफल होने से बचने के लिए पढ़ाई के साथ ही साथ शरीर पर भी ध्यान दें। प्रतिदिन व्यायाम करें, दौड़ की आदत डालें साथ ही साथ ऊँची कूद, लम्बी कूद, उठक-बैठक का अच्छे अभ्यास करें। अच्छा और पौष्टिक खाना खाएं और खुद को रोगों से दूर रखें।

इंटरव्यू/साक्षात्कार की तैयारी

किसी भी सरकारी नौकरी की अंतिम चयन प्रक्रिया साक्षात्कार या इंटरव्यू ही होती है। इंटरव्यू के लिए कोई निर्धारित पाठ्यक्रम नहीं होता है कि आप उसे कहीं से पढ़ लें और इंटरव्यू दे आएं। इंटरव्यू में आपके विचारों, चयन करने की क्षमता, निर्णायक क्षमता का आंकलन किया जाता है। इंटरव्यू को अच्छे से समझने के लिए आप इंटरनेट पर परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवारों के इंटरव्यू को सुन सकते हैं वे अपने इंटरव्यू में अक्सर अपने प्रतियोगी इंटरव्यू का ज़िक्र करके अभ्यर्थियों का मार्गदर्शन करते हैं।

Leave a Comment