रानू मंडल का जीवन परिचय | Ranu Mandal Biography in Hindi

दोस्तो अगर आप इंटरनेट पर कोई भी मनोरंजन का प्लेटफॉर्म इस्तेमाल करते हैं तो आपने रानू मंडल का नाम तो ज़रूर सुना होगा, रातों रात मशहूर होने वाली रानू मंडल जिसके बारे लगभग सभी लोग परिचित होंगे, लेकिन जिस बात को लोग नही जानते होंगे वो हम आज आप को बताएँगे रानू मंडल के जीवन के बारे में उस के परिवार के बारे में और उसके रातो रात मशहूर होने के सफर के बारे में।

वोह कहते हैं ना कि जब किस्मत बदलनी हो तो रातों रात आपको सोने के महल में लाकर भी खड़ा कर देती है ऐसा ही कुछ हुआ रानू मंडल के साथ जो रेलवे स्टेशन पर गाना गाकर अपना गुजारा करती थी उसकी किस्मत रातो रात बदली और रेलवे स्टेशन से उठ कर सीधा एक मूवी में मशहूर सिंगर हिमेश रेशमिया के साथ गाने का मौका मिला इस के बारे में अगर विस्तार से जानना है तो इस आर्टिकल को आप पूरा पढ़ें।

रानू मंडल का जीवन परिचय | Ranu Mandal Biography in Hindi

NameRanu Mandal
Real Nameरानू मारिया मंडल
उपनामरानू बॉबी
Profession Singer
पसंदीदा गायिकालता मंगेशकर
Date of Barth 10 October 1959
वैवाहिक स्थितिविवाहित
पतिबबलू मोंडल
बच्चेएक बेटी (साथी रॉय)
धर्मईसाई
शौकसंगीत और गायन
जन्म स्थानकृष्णानगर नादिया पश्चिम बंगाल भारत
वर्तमान शहररानाघाट नादिया पश्चिम बंगाल भारत
राष्ट्रीयताindian

इस बात को तो लगभग रानू मंडल को जानने वाला हर शख्स जनता होगा कि वो पहले रेलवे स्टेशन पर गाना गाती थी और लोगों से जो खाने को मिलता उस से ही अपना गुजारा करती और खुश रहती थी लेकिन रानू मंडल जी का जीवन हमेशा से ऐसा नही था।

रानू मंडल का जन्म पश्चिम बंगाल के रानाघाट कस्बे में एक गरीब परिवार में हुआ था। जहां वह बड़ी हुई और उसे गाने का काफी शोंक था। रानू मंडल की शादी बबलू मंडल नाम के एक व्यक्ति से हुई, जिसके बाद वो अपने पति के साथ मुंबई में रहने लगी उसकी एक बेटी भी थी जिस का नाम साफी रॉय था। रानू मंडल पहले क्लब में गाना गाती थी, रानू मंडल को क्लब में “रानू बॉबी” के नाम से जाना जाता था, जिस से उस का घर चल रहा था और वो अपने पति के साथ बहुत खुश थी।

लेकिन यह खुशियां बहुत देर तक ना रही क्योंकि अचानक से एक दिन उसके पति बबलू मंडल की मृत्यु हो गयी और रानू के जीवन में जैसे दुखों का भूचाल आ गया। इस के बाद रानू मंडल जी की आर्थिक हालत ठीक ना होने के कारण वो मुम्बई से वापिस रानाघाट लौट आई और वही रेलवे स्टेशन पर रह कर अपनी आवाज़ को रोज़ी रोटी का जरिया बनाया। वो लोगों को गाना सुनाती और उसके बदले कुछ लोग उसे पैसे दे जाते जिस से रानू मंडल अपनी ज़िंदगी बिताने लगी।

रानू मंडल के मशहूर होने की कहानी

रोज़ की तरह रानू मंडल स्टेशन पर गाना गा रही थी लोग उस के पास से निकल रहे थे अनदेखा कर के लेकिन वही एक शख्स खड़ा था जिसका नाम था अतींद्र चक्रवर्ती उसके कानों में एक आवाज़ पड़ी गाना सुनाई देने की जिस से उस की नज़र रानू मंडल पर पड़ी और उसको रानू मंडल की आवाज़ बहुत अच्छी लगी, उस वक्त रानू मंडल मुहम्मद रफी साहब का गाना “एक प्यार का नगमा है” गा रही थी, जिसको उस अतींद्र नाम के शख्स ने अपने फ़ोन से रिकॉर्ड किया और वीडियो को सोशल मीडिया पर डाल दिया।

फिर क्या था आप तो जानते ही हैं सोशल मीडिया की ताकत रातो रात वीडियो आग की तरह चारो तरफ फैल गयी और हर एक सॉशल मीडिया प्लेटफ्फोर्म पर वायरल हो गई, उसकी आवाज़ को लोगों ने बहुत प्यार दिया।

सोशल मीडिया से ही वीडियो पहुंची बॉलीवुड के मशहूर सिंगर “हिमेश रेशमिया” के पास उन्होंने उस गाने को सुना उन्हें रानू मंडल की आवाज़ पसन्द आई और उसने रानू को अपने साथ एक मूवी में गाने का मौका दिया।

स्टूडियो में गाना रिकॉर्ड कर सोशल मीडिया पर डाल दिया गया जिस ने पहली वीडियो से रानू को नही देखा था उस वीडियो से वह भी रानू मंडल को जानने लगा, रानू मंडल का पहला गाना हिमेश रेशमिया के साथ “तेरी मेरी कहानी” बहुत हिट रहा उस गाने को लोगों ने बहुत प्यार दिया जिस के बाद रानू मंडल एक रेलवे स्टेशन से उठ कर बॉलीवुड की सिंगर बनी।

रानू मंडल से जुड़ी अन्य जानकारी

  • रानू मंडल की एक बेटी थी जो उसके मुश्किल हालात में उसका साथ छोड़ चुकी थी, जिस बेटी को रानू मंडल में बहुत मुश्किल जीवन में रहते हुए पाला आखिर उस बेटी ने भी रानू मंडल के बुढ़ापे में उसका साथ छोड़ दिया था और उसको रेलवे स्टेशन पर मांग कर खाने को छोड़ दिया था। जैसे ही रानू मंडल की वीडियो मशहूर हुई और उसकी किस्मत बदली तो उसकी बेटी भी उसके पास वापिस चली आयी। जिस बात पर सोशल मीडिया पर बहुत खबरें फैली थी।
  • रानू मंडल के मशहूर होने और Bollywood Singer बनने के बाद आज अपनी ज़िंदगी बहुत खुशहाल तरीके से बिता रही है।
  • रानू मंडल के मशहूर होने के बाद बहुत खबरें आने लगी थी की सलमान खान ने उस की आवाज़ से खुश हो कर रानू मंडल को घर गिफ्ट किया है, लेकिन इस कि पुष्टि करने वाली एक खबर रानू मंडल के हवाले से आई थी की यह अफवाहें फैलाई जा रही हैं ऐसा कुछ नही है।
  • रानू मंडल का सोशल मीडिया पर वायरल होने वाला पहला गाना था मौहम्मद रफी साहब का जिसके बोल थे “एक प्यार का नगमा है” और दूसरा वायरल सांग हिमेश रेशमिया के साथ गाया गया “तेरी मेरी कहानी” था।
  • अतींद्र चक्रवर्ती द्वारा बनाये गए एक वीडियो ने रानू मंडल का पूरा जीवन बदल दिया।
  • रानू मंडल के रेलवे स्टेशन के वायरल होने वाले वीडियो को 24 घंटे में 5 मिलियन व्यूज मिले थे, जो कि एक फेसबुक पेज पर अपलोड की गई थी।

दोस्तो यह था रानू मंडल का जीवन परिचय उनके रेलवे स्टेशन से बॉलीवुड सिंगर बनने की कहानी, रानू मंडल के जीवन से हमें बहुत कुछ सीखने को भी मिलता है, जैसे मुसीबत के वक्त में अपने भी साथ छोड़ जाते हैं और हमें अपने जीवन में कभी निराश नही होना चाहिए हमेशा अपने जीवन को खुशी से बतीत करना चाहिए अगर आपकी किस्मत में कुछ मिलना लिखा होगा तो उसे कोई नही रोक सकता ज़िन्दगी के किसी मोड़ पर आपको वह जरूर मिलेगा इस लिए जीवन में निराश ना हो कर हमेशा खुश रहना चाहिए। 


Final Word

हमे उम्मीद है आपको ये Ranu Mandal Biography hindi पसंद आई है इसी प्रकार से एंटरटेनमेंट जगत से जुड़े स्टार की बायोग्राफी पढने के लिए हमारे साथ बने रहिये गा आज के लिए इतना ही धन्यवाद!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here